रायपुर संभाग

बेलसोंडा में स्वच्छता ही सेवा अभियान-2024 का शुभारंभ, मेरा गांव मैं सवारूँगी, मोदी जी के स्वच्छ भारत मिशन का सपना मैं पूरा करूंगी : सरपंच भामिनी चंद्राकर

महासमुंद। स्वच्छता ही सेवा अभियान-2024, जो 17 सिंतबर से 1 अक्टूबर 2024 तक स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता की थीम पर चलानी है। उसकी आगाज करते हुए आज ग्राम पंचायत बेलसोंडा की सरपंच भामिनी पोखन चन्द्राकर ने बताया कि, मेरा गांव है तो मैं ही सवारूँगी, मोदी जी के सपनों को मैं पूरी करूंगी। सरपंच भामिनी ने बताया कि, स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार की एक सराहनीय कार्य है। इस कोशिश को पूरा करने की जिम्मेदारी हम सबकी है। हमारे आसपास की सफाई करना तो हमारी नैतिक जिम्मेदारी होनी चाहिए। यदि सभी को अपनी जिम्मेदारी का आभास होता तो इस अभियान की जरूरत ही नही पड़ती। यह कितनी शर्मिंदगी की बात है कि, हर कोई अपने घर तो जरूर साफ करता है लेकिन अपनी सारी गंदगी का कूड़ा कचरा बाहर गलियों, सड़कों और चौराहों पर फेंक देते है। यह नही सोचते कि पूरा देश ही हमारा घर है, इसे भी साफ करना हमारा ही काम है। कोई पड़ोसी या बाहर का आदमी नही आएगा, इसे हमे ही सफाई करना है। सरपंच भामिनी ने बताया कि, स्वच्छ भारत का अभियान मिशन के रूप में हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर 2014 को इस अभियान का आगाज किया था।

भारत को स्वच्छ करने की परिवर्तनकारी मुहिम चलाई थी। भारत को साफ सुथरा रखना गांधी जी का सपना था। गांधी जी हमेशा अपने आसपास के लोगों को साफ सुथरा रखने की प्रेरणा देते थे। सरपंच भामिनी ने कांग्रेसी नेताओं पर आरोप लगाया कि, इनकी पार्टी ने देश ने 70 साल राज किया लेकिन कभी भी स्वच्छता पर ध्यान नही दिया। इन सभी ने गांधी जी का टाइटल तो लगा लिया लेकिन उनका सपना पूरा करना भूल गए। जिसे हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक अभियान चलाकर पूरा कर रहे है। सरपंच श्रीमती चन्द्राकर के साथ सफाई अभियान मे पंच गंगा (ईशा), जमुना (हेमा), सरस्वती तथा त्रिवेणी, रूखमणी साहू, प्रकाश साहू तथा ग्रामीणों मे सुधारू यादव, भूषण लहरे तथा अन्य लोग शामिल थे।

Related Articles

Dhindora24 (Desk)

ढिंढोरा 24 एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Back to top button